3 अगस्त 2012

चीन ने मुस्लिमो के रोजा रखने पर रोक लगायी, ''शिनजियांग'' में रोजा नहीं रखने का आदेश...........


Roja ban in  Xinjiang localitiesचीन ने उत्तर पश्चिमी शिनजियांग स्वायत्तशासी क्षेत्र में रमजान के दौरान मुस्लिम अधिकारियों और छात्रों के रोजा रखने पर पाबंदी लगा दी है। नए दिशा निर्देश कई सरकारी वेबसाइटों पर जारी किए गए हैं। इसमें कम्युनिस्ट पार्टी के नेताओं से रमजान के पवित्र महीने के दौरान मुसलमानों के रोजा रखने और मस्जिद जाने पर रोक लगाने के लिए कहा गया है। शिनजियांग में करीब 90 लाख ''उइगुर'' लोग रहते हैं। तुर्की भाषा बोलने वाले ये लोग मुख्य रूप से इस्लाम धर्म मानते हैं। अल्पसंख्यक समुदाय के ये लोग चीन के नेताओं पर धार्मिक और राजनीतिक उत्पीड़न के आरोप लगाते रहे हैं। चीन इन आरोपों से इन्कार करता रहा है। शिनजियांग में अक्सर जातीयहिंसा भड़कती रहती है। चीन की सरकार हजारों उइगुर अधिकारियों की मदद से प्रांत का शासन चलाती है।
शिनजियांग की सरकारी वेबसाइट पर पार्टी नेताओं से गांव के स्थानीय नेताओं के लिए खाना ले जाने के लिए कहा गया है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि लोग रमजान के दौरान रोजा नहीं रख रहे हैं और खाना खा रहे हैं। रमजान में धार्मिक गतिविधियों को रोकने के आदेश स्थानीय प्रशासन की वेबसाइटों पर भी जारी किए गए हैं। स्कूल और कॉलेज प्रशासन से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि रमजान के दौरान छात्र मस्जिद न जाएं ।

कोई टिप्पणी नहीं:

81 करोड़ भारतीयों का आधार & पासपोर्ट डाटा बिक्री के लिए उपलब्ध

  अख़बार  बिजनेस स्टैंडर्ड  की रिपोर्ट के मुताबिक़, 81 करोड़ से ज़्यादा भारतीयों की निजी जानकारी डार्क वेब पर बिक्री के लिए उपलब्ध है. अख़बा...