12 जून 2012

दिल्ली में आज से आटोमेटिक मल्टीलेवल पार्किंग की शुरुआत.........


दिल्ली को मंगलवार को पहली मल्टीलेवल पार्किंग मिल जाएगी। इससे पार्किंग को लेकर मची हायतौबा में कुछ राहत मिलने की उम्मीद की जा रही है। कनाट प्लेस के बाबा खड्ग सिंह मार्ग पर स्थित आटोमैटिक मल्टीलेवल पार्किंग का उदघाटन मंगलवार को केंद्रीय गृहमंत्री पी. चिदंबरम, केंद्रीय खेल मंत्री अजय माकन तथा मुख्यमंत्री शीला दीक्षित करेंगी। 13 जून से इसमें लोग अपनी गाड़ियां खड़ी कर सकेंगे। यहां पर 1408 गाड़ियां एक समय में पार्क की जा सकती हैं। इस पार्किंग के साथ ही एक बड़ा सवाल यह भी है कि जहां लाखों की तादाद में गाड़ियां हर रोज सड़क पर उतरती है वहां यह पार्किंग लोगों को कितनी राहत दे सकेगी। गौरतलब है कि दो दिन पहले ही एक पीतमपुरा में निर्माणाधीन मल्टीलेवल पार्किंग के गिर गई थी।पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप माडल पर आधारित पूर्णतया आटोमेटिक मल्टीलेवल पार्किंग का उद्घाटन गत वर्ष दिसंबर में होना था। लेकिन कंप्लीशन सर्टिफिकेट तथा फायर डिपार्टमेंट से एनओसी मिलने में हुई देरी की वजह से यह टल गया।
गत महीने से इस पार्किंग में ट्रायल चल रहा है और प्रतिदिन सैकड़ों गाड़ियां पार्क हो रही हैं। इसके लिए वाहन चालकों से कोई शुल्क नहीं लिया जा रहा है। उद्घाटन के बाद प्रति घंटे 10 रुपये के हिसाब से यहां पार्किंग शुल्क देना होगा। नई दिल्ली नगर पालिका परिषद [एनडीएमसी] द्वारा तैयार पार्किंग में गाड़ी खड़ी करने के लिए वाहन चालक को अपनी गाड़ी बेसमेंट में ले जानी होगी। पार्किंग विंडो पर पहुंचते ही कार का रजिस्ट्रेशन नंबर समय के साथ स्कैन हो जाएगा। इसके बाद कार आपरेटर को प्रवेश के लिए हैंड ओवर करनी होगी।इस दौरान ऑपरेटर वाहन मालिक को स्मार्ट कार्ड देगा। यहां 1408 कारें पार्क की जा सकती हैं। पार्किंग सातों दिन 24 घंटे काम करेगी और यहां गाड़ी खड़ी करने में तीन से पांच मिनट का समय लगेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

81 करोड़ भारतीयों का आधार & पासपोर्ट डाटा बिक्री के लिए उपलब्ध

  अख़बार  बिजनेस स्टैंडर्ड  की रिपोर्ट के मुताबिक़, 81 करोड़ से ज़्यादा भारतीयों की निजी जानकारी डार्क वेब पर बिक्री के लिए उपलब्ध है. अख़बा...